‘ रमी ‘ भारत में एक कौशल का खेल है

भारत में कार्ड गेम पिछले कई दशकों से मनोरंजन का एक लोकप्रिय साधन रहा है और भारत में परिवारों एवं दोस्तों के साथ कार्ड गेम को कई तरीके से खेला जाता है। बैंकिंग, बीमा, विज्ञापन जैसी सेवाओं के साथ-साथ मनोरंजन की तरह पिछले कुछ वर्षों में कार्ड गेम्स भी ऑनलाइन माध्यमों से उपलब्ध है और देशभर के युवाओं एवं बुजुर्गों के लिए मनोरंजन का प्रमुख स्रोत रहा है। बेहद किफायती दामों पर उपलब्ध इंटरनेट तथा स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में निरंतर वृद्धि के कारण अगले दशक में ऑनलाइन गेम के क्षेत्र में भारी वृद्धि होने की संभावना है। हाल ही में, ऑनलाइन गेम के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर उपस्थिति के साथ चीनी इंटरनेट गेमिंग के दिग्गज, टेन्संट के कारोबार के 500 बिलियन डॉलर होने का अनुमान लगाया गया है जो फेसबुक से कहीं अधिक है, जो यह साबित करता है कि मौजूदा समय में ऑनलाइन गेमिंग के व्यापार में काफी संभावनाएं मौजूद हैं, खासकर भारत जैसे देश के लिए, जहां स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले युवाओं की संख्या काफी अधिक है।

विकास की इस प्रवृत्ति के अनुरूप हर महीने नए-नए गेम लॉन्च किए जा रहे हैं, जो गेमिंग इंडस्ट्री के बड़े पैमाने पर विकास की क्षमता को दर्शाते हैं। इंटरनेट माध्यम के लचीलेपन से यह सुनिश्चित होता है कि, उपयोगकर्ता खेल के ऑफलाइन संस्करणों के समान नियमों के साथ ऑनलाइन खेल का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, ऑनलाइन गेम की एक खास विशेषता यह है कि, ऑनलाइन गेम पूरी तरह जांचे-परखे तथा प्रमाणित सॉफ्टवेयर पर आयोजित किए जाते हैं और सभी लेन-देन ऑनलाइन बैंकिंग चैनल के माध्यम से होते हैं। एक और महत्वपूर्ण अंतर यह है कि, ऑनलाइन गेम में आपके पिछले गेम की जानकारी भी आसानी से उपलब्ध होती है, इसलिए ऑनलाइन गेमप्ले का माहौल अधिक पारदर्शी हो जाता है।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय तथा कई उच्च न्यायालयों के निर्णय के अनुसार भारत में रमी कौशल का एक खेल है। भाग्य पर आधारित खेल को प्रतिबंधित करने के लिए कई राज्यों में जुआ रोकथाम कानूनों को लागू किया गया है और न्यायालयों ने स्पष्ट तौर पर भाग्य के खेल तथा कौशल के खेल के बीच के कानूनी अंतर की व्याख्या की है। कौशल से जुड़े हुए किसी भी खेल की व्यवसायिक गतिविधि को कानूनी तौर पर अनुमति दी गई है तथा इसे भारत के संविधान के तहत व्यापार एवं व्यवसाय के मौलिक अधिकार के तौर पर सुरक्षा दी गई है।

वर्ष 2017-18 में ऑनलाइन कौशल खेल उद्योग के जरिए 1,200 करोड़ रुपए के राजस्व की उम्मीद की जा रही है और यह लगभग 70% की वार्षिक वृद्धि दर के साथ विकसित हो रहा है। इस क्षेत्र में ऑनलाइन रमी खेल का बड़ा योगदान है, अर्थात ऑनलाइन रमी खेलों के जरिए उद्योग को लगभग 80% राजस्व की प्राप्ति होती है। ऑनलाइन रमी उद्योग से भारत सरकार को प्रत्यक्ष कर के तौर पर लगभग 150 करोड़ रुपए (जीएसटी और आयकर के रूप में) की प्राप्ति होती है। इस क्षेत्र में कई ऑपरेटरों की मौजूदगी के बावजूद रमी सर्कल और एस2थ्री, दो सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन रमी ब्रांड हैं।

द रमी फेडरेशन (टीआरएफ) की स्थापना
बड़े पैमाने पर, ऑनलाइन रमी व्यवसायों का संचालन स्व-विनियमित तरीके से किया जाता है, जो अपने-अपने अनुभवों के आधार पर विभिन्न हितधारकों  के हितों की व्यक्तिगत रूप से पूर्ति कर रहे हैं। इस उद्योग के आकार

एवं विकास की संभावनाओं को देखते हुए इस उद्योग से जुड़ा हर व्यक्ति, स्व-विनियामक प्लेटफॉर्म के निर्माण को अगले तार्किक चरण के तौर पर देखता है। द रमी फेडरेशन की स्थापना, ऑनलाइन रमी उद्योग द्वारा अपने व्यक्तिगत अनुभवों को संगठित करने तथा उन देशों की अत्याधुनिक प्रक्रियाओं को सक्रियतापूर्वक अपनाने के लिए की गई है, जहां से यह उद्योग नियंत्रित होता है। टीआरएफ़ ऑनलाइन रमी उद्योग के लिए खुद को स्व-नियमन के स्वर्ण मानक के तौर पर स्थापित करना चाहता है, जो अन्य ऑनलाइन गेम एवं मनोरंजन के लिए एक उदाहरण बन सके। इसके लिए टीआरएफ प्रौद्योगिकी, भुगतान, गेमिंग विनियमन, कानून और अन्य आईटीईएस उद्योगों सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को अपने साथ जोड़ेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए तटस्थ स्व-नियामक निकाय के रूप में कार्य करेगा कि ऑनलाइन रमी ऑपरेटरों के लिए दिशानिर्देश और अनुशंसाएं दूरंदेशी और बहुत उच्च मानकों वाले हो।

टीआरएफ पूरे भारत में ऑनलाइन रमी खिलाड़ियों के लिए एक सुरक्षित, जिम्मेदार, और विश्वसनीय गेमिंग वातावरण उपलब्ध कराने की दिशा में काम करेगा। टीआरएफ न केवल ऑपरेटिंग मानकों को निर्धारित करेगा; बल्कि यह स्वतंत्र लेखा परीक्षकों की सहायता से एक ऑडिट प्रक्रिया का संचालन भी करेगा, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऑनलाइन रमी ऑपरेटर टीआरएफ द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप खेल का संचालन कर रहे हैं। टीआरएफ सभी हितधारकों और नीति निर्माताओं के समक्ष ऑनलाइन रमी उद्योग का प्रतिनिधित्व करने के लिए एकीकृत आवाज़ के रूप में कार्य करेगा।

टीआरएफ की ओर से खिलाड़ियों को प्रभावित करने वाले हर पहलू के विषय में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए अनुसंधान कार्यों का संचालन किया जाएगा और ऑनलाइन रमी ऑपरेटरों के संचालन मानकों को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किया जाएगा। खास तौर पर टीआरएफ, खेल के संचालन प्रक्रियाओं को लगातार बेहतर बनाने तथा इस उद्योग जगत के पारदर्शी एवं विश्वसनीय तरीके से संचालन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार खेल, डेटा संरक्षण, आधुनिक तकनीक को अपनाने, और निष्पक्ष खेल प्रथाओं के क्षेत्रों में अनुसंधान करेगा