रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने तमिलनाडु/केरल राज्य से संबंधित विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया व योजनाओं को समर्पित किया

भारतीय रेल प्रणाली में बदलाव के लिए एक युग की शुरुआत कर रहा है। बढ़ती आबादी की विभिन्न रेल जरूरतों को पूरा करने के लिए, आधुनिक सुविधाओं और सेवाओं को क्रमशः प्रणाली में शामिल किया जा रहा है। बुनियादी विकास, स्वच्छता, सुरक्षा और सुरक्षा उपाय जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान देने के साथ  भारतीय रेल ने बदलाव की यात्रा शुरू की है। इस दिशा में, रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रेल भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तमिलनाडु और केरल से संबंधित निम्नलिखित कार्यों का उद्घाटन आज 19 अगस्त 2017 को किया।

तमिलनाडू में की गई पहल-

  1. चेन्नई सेंट्रल स्टेशन (चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन) के नये कॉनकोर्स में अतिरिक्त विश्राम कक्ष का उद्घाटन किया।
  2. चेन्नई सेंट्रल पर एलईडी लाइटिंग (चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर), देश समर्पित
  3. तिरुवोट्टियूर स्टेशन (चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन) पर नये फुटओवर ब्रिज का उद्घाटन किया।
  4. गिंडी स्टेशन (चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन) की पश्चिमी तरफ नये बुकिंग कार्यालय का उद्घाटन किया।
  5. चेपॉक स्टेशन (चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन) के प्लेटफॉर्म न. 1 और 2 पर दो स्वचालित सीढ़ी (एस्केलेटर) का उद्घाटन किया।
  6. राष्ट्र को समर्पित – चेंगलपट्टू जंक्शन (चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन) पर तेज गति की वाई-फाई सुविधा है।
  7. राष्ट्र को समर्पित – कट्पडी स्टेशन (चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन) पर तेज गति की वाई-फाई सुविधा, सूचना केन्द्र एवं सीसीटीवी कैमरे है।
  8. राष्ट्र को समर्पित – अराक्कोनम (चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन) पर फूड प्लाजा है।
  9. राष्ट्र को समर्पित- तिरुचिरापल्ली जंक्शन स्टेशन (तिरुचिरापल्ली जंक्शन रेलवे स्टेशन) पर यात्रियों के लिए एप्प आधारित कैब सेवा उपलब्ध है।
  10. राष्ट्र को समर्पित- तिरुचिरापल्ली मंडल के स्टेशन (पापनासम, मन्नारगुडी, तिरुचिरापल्ली किला और तिरुचिरापल्ली जंक्शन) (तिरुचिरापल्ली जंक्शन रेलवे स्टेशन) पर यात्रियों के लिए नई पार्किंग सुविधा।
  11. राष्ट्र को समर्पित – डबलिंग ऑफ मनपपरै- कलपट्टीचत्रम विभाग (मदुरई जंक्शन रेलवे स्टेशन).
  12. राष्ट्र को समर्पित –  मदुरई मंडल (मदुरई जंक्शन रेलवे स्टेशन) एलसी गेट न. 406, 491, 496, 536 और 14 के बदले भूमिगत मार्ग का सीमित उपयोग किया जा सकता है।
  13. राष्ट्र को समर्पित – मदुरई मंडल (मदुरई जंक्शन रेलवे स्टेशन) के स्टेशन शोलावंदन, अम्बतूरै एंड समयनल्लूर पर तीन फुटओवर ब्रिज।
  14. राष्ट्र को समर्पित – सलेम जंक्शन स्टेशन (सलेम जंक्शन रेलवे स्टेशन) पर नई वीआईपी बैठक।
  15. राष्ट्र को समर्पित – सलेम जंक्शन स्टेशन (सलेम जंक्शन रेलवे स्टेशन) के दूसरे रास्ते में फुटओवर ब्रिज का विस्तार।
  16. राष्ट्र को समर्पित – सामलपत्ती स्टेशन (सलेम जंक्शन रेलवे स्टेशन) पर फुटओवर ब्रिज।

 

केरल में की गई पहल  

  1. किलोन और तिरुवनंतपुरम दो स्टेशनों पर कुंदम्बाश्री (तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन) के सहयोग एसी भुगतान प्रतीक्षा कक्ष का उद्घाटन किया।
  2. राष्ट्र को समर्पित – कोचुवेलि (तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन) का फुटओवर ब्रिज दोनों रास्तों को जोड़ेगा।
  3. राष्ट्र को समर्पित – किलोन जंक्शन स्टेशन पर 10 पत्थर की बेंचे माननीय संसद सदस्य श्री सुरेश गोपी के जरिये संसद के स्थानीय विकास योजना (एमपीएलएडी) से लगवाई गई है।
  4. राष्ट्र को समर्पित – डबलिंग ऑफ तिरुवल्ला-चंगनशेरी विभाग (एर्नाकुलम जंक्शन रेलवे स्टेशन)।
  5. चेंगन्नुर जंक्शन पर प्लेटफॉर्म नं. 1 पर यात्रियों के लिए लिफ्ट का उद्घाटन (एर्नाकुलम जंक्शन रेलवे स्टेशन)।
  6. एर्नाकुलम जंक्शन के प्लेटफॉर्म नं. 1, 2 और 3 पर एक यात्रियों के लिए लिफ्ट का उद्घाटन (एर्नाकुलम जंक्शन रेलवे स्टेशन)।

इस अवसर पर रेलवे बोर्ड यातायात सदस्य मोहम्मद जम्शेद रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य एवं वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन मे रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि भारतीय रेल बेहतर यात्री सुविधाए प्रदान करने के पर ध्यान दे रही है। तमिलनाडू और केरल में रेल मुलभूत ढाँचे के लिए बजट आवंटन में काफी बढोत्तरी की गई है।

आज शुरू हुई मुख्य विशेषताएं-

चैन्नई सेन्ट्रल स्टेशन तमिलनाडू में अतिरिक्त विश्राम कक्ष का उद्घाटन।

भीड़भाड वाले चैन्नई सेन्ट्रल में 60 लाख रूपयें की लागत से नए शौचालय का निर्माण किया गया है। भुगतान करो और इस्तेमाल करो की तर्ज पर बनाए गए इस शौचालय में कलाकृतियों के साथ-साथ अन्य सुविधाए भी मुहैया कराई गई है।

चैन्नई सेन्ट्रल स्टेशन पर एलईडी प्रकाश व्यवस्था- कुल 2388 की विभिन्न ऊर्जा क्षमता की लाइटों को 2402 विभिन्न ऊर्जा क्षमता की ऊर्जा लाइट में बदला गया है। इससे हर साल 262 एमटी कार्बन उत्सर्जन में कटौती होगी। 60 लाख यूनिट और 60 लाख प्रति माह की बचत होगी।

तिरुवोत्तिरूर स्टेशन (तमिलनाडू) पर नए फुट ओवर ब्रिज का उद्घाटन यह नया फुट ओवर ब्रिज यार्ड की उत्तरी व दक्षिणी दोनों दिशाओं से प्लेटफॉर्म नम्बर 1, 2, और 3 पर पहुच ने के लिए यात्रियों को सुविधा प्रदान करेगा। यह परियोजना 1.44 रुपयें की लागत से शुरू की गई है।

गिंडी स्टेशन की दक्षिण दिशा पर नए टिकट कार्यालय का उद्घाटन गिंडी स्टेशन की दक्षिणी दिशा पर जीएसटी रोड़ के सामने टिकट व आरक्षण कार्यालय का नव-निर्माण किया गया है। भवन का निर्माण 195 स्कवेयर मीटर के क्षेत्र में 48.75 लाख रुपयें की लागत से किया गया है। इस पर सात टिकट बनाए गए है। इन में यूटीएस व पीआरएस टिकट बुक की जा सकती है।

चैपोक स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नम्बर 1 व 2 पर स्वचालित सीढियों का उद्घाटन।

चैपोक रेलवे स्टेशन प्लेटफॉर्म नम्बर 1 व 2 पर खराब स्वचालित सीढियों के स्थान पर दो नई स्वचालित सीढियों का निर्माण किया गया है। इस परियोजना की लागत 1.36 करोड़ रुपयें है। इन सीढियों को वरिष्ठ नागरिकों के लिए यात्रा आसान हो जाएगी।

राष्ट्र को समर्पण- चैनगालपत्तू जंक्शन स्टेशन (तमिलनाडू) पर उच्च गति से वाई-फाई सुविधाएं- इस स्टेशन पर आईसीआरएल द्वारा गूगल के सहयोग से तेज गति की वाई-फाई सेवा की सुरूआत की गई है जो सभी छ प्लेटफॉर्म सहित वीआईपी लॉंज में उपलब्ध होगी एक समय में 200 से 250 लोगों को यह सुविधा प्राप्त होगी।

काटपाढी स्टेशन पर सीसीटीवी निगरानी कैमरे काटपाढी में नियन्त्रण कक्ष में 1.2 करोड़ रुपयें की लागत से निगरानी कैमरा प्रणाली स्थापित की गई है।

काटपाढी स्टेशन पर सूचना केन्द्र- काटपाढी स्टेशन पर सूचना केन्द्र का निर्माण किया गया है। इस एक ही छत के नीचे विभिन्न यात्री सुविधाए उपलब्ध होंगी। सभी सूचना पटों पर विवरण उपलब्ध होंगे। इस के लिए केन्द्र सरकार ने 33.6 लाख रुपयें दिए है। काटपाढी स्टेशन पर वाईफाई प्रणाली शुरू की गई है।

राष्ट्र को समर्पित अराकुन्नम जंक्शन स्टेशन (तमिलनाडू) पर फूड प्लाजा- यात्रियों को बेहतर स्वादिश चुने हुए पकवान उपलब्ध कराने के लिए आईआर सीटीसी ने 1752 स्कवेयर फीट के क्षेत्र में फूड प्लाजा स्थापित किया है।

मन्नारगुढी रेलवे स्टेशन (तमिलनाडू) में पार्किग स्थल का समर्पण दुपहिया और चार पहिया वाहनों के पार्किंग के लिए 4292 स्केवेयर फीट का नया पार्किंग स्थल बनाया गया है। इसमें 1500 दुपहिया और 125 कारों की पार्किंग हो सकेगी।