स्वर्णिम विजय मशाल फ्रंटियर मुख्यालय BSF गांधीनगर पहुँची

भारत-पाक के मध्य हुए 1971 के युद्ध में भारत को मिली अभूतपूर्व विजय के उपलक्ष्य में स्वर्णिम विजय मशाल आज दिनांक 23 अगस्त 2021 को फ्रंटियर मुख्यालय गांधीनगर पहुँची। जहाँ स्वर्णिम विजय मशाल श्री जी. एस. मलिक, भा.पु.से., महानिरीक्षक सीसुबल, गुजरात फ्रंटियर को सौंपी गई तथा BSF द्वारा पूरे सम्मान के साथ सलामी दी गई। सर्वविदित है कि 1971 के युद्ध में मिली विजय के उपलक्ष्य में सम्पूर्ण भारत में 2021 को स्वर्णिम विजय वर्ष के रुप में मनाया जा रहा है। 1971 के युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर जवानों को श्रद्धाजंलि देने के लिए, दिनांक 16 दिसम्बर 2020 को नेशनल वॉर मेमोरियल से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी द्वारा चार स्वर्णिम विजय मशालों को प्रज्जवलित कर भारत के विभिन्न हिस्सों में भेजा गया जिन्हें मुख्यतः परमवीर चक्र एवं महावीर चक्र प्राप्त वीर सैनिकों के क्षेत्रों से गुजारा जा रहा है तथा उनके गावों से मिट्टी वॉर मेमोरियल में लाई जाएगी। इस कड़ी में यह मशाल आज फ्रंटियर मुख्यालय गांधीनगर पहुँची। इस मौके पर महानिरीक्षक महोदय ने BSF द्वारा 1971 के युद्ध में दिए गए महत्वपूर्ण योगदान को याद किया तथा बताया कि BSF ने 1971 के युद्ध में दोनों छोर पूर्वी एवं पश्चिमी सीमा पर बहुत महत्तवपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस युद्ध में सेना के साथ मिलकर BSF की तीन बटालियनों ने पाकिस्तान के 1048 वर्ग किलोमीटर इलाके पर कब्जा कर लिया तथा अगस्त 1972 तक पाकिस्तान के नगरपारकर पर भारत द्वारा प्रशासनिक कार्य किए गए।

महानिरीक्षक महोदय ने मीडीया मित्रों को संबोधित करते हुए बताया कि दिनांक 25 अगस्त 2021 को 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में पूरे भारतवर्ष में मनाए जा रहे “आजादी का अमृत महोत्सव” के अन्तर्गत BSF की विश्वविख्यात मोटरसाइकिल टीम “जांबाज” एवं “सीमा भवानी” द्वारा अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर “DAREDEVIL SHOW” का आयोजन किया जाएगा। जिसमें महोदय ने सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक जगत के मीडियामित्रों एवं सम्मानीय गुजरातवासियों को आमंत्रित किया है।

BSF कार्मिकों एवं उनके परिवारजनों की सुविधा हेतु दिनांक 23 अगस्त 2021 को फ्रंटियर मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल, गांधीनगर परिसर में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के पास श्री जी. एस. मलिक, भा.पु.से., महानिरीक्षक सीसुबल, गुजरात फ्रंटियर द्वारा शमशेर सिंह मान, चिफ जनरल मनैजर, एसबीआई, अहमदाबाद सर्किल तथा BSF के अधिकारीगणों एवं अन्यपदों की उपस्थिति में ATM कक्ष का उद्घाटन किया गया।