गुजरात के NCC कैडेट्स ने कारगिल युद्ध के नायकों को
समर्पित की अपनी सृजनात्मकता

भारतीय सेना के जवानों का जोश बढ़ाने के लिए गुजरात के NCC कैडेट्स के द्वारा देशभक्ति की भावना से बनाए गए करीब 30000 कार्ड प्राप्त किए.

गुजरात: उत्तरी कमान के मुख्यालय में आयोजित एक संक्षिप्त समारोह में उत्तरी कमान के जनरल कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट वाई.के.जोशी UYSM, AVSM, VrC, SM, ADC ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के साथ-साथ नियंत्रण रेखा और वास्तविक नियंत्रण रेखा तथा दुर्गम क्षेत्रों में तैनात सैनिकों को प्रेरित करने के उद्देश्य से गुजरात के एनसीसी कैडेट्स द्वारा देशभक्ति की भावना से बनाए गए करीब 30000 कार्ड प्राप्त किए। ये कार्ड 20 जुलाई 2021 को गुजरात एनसीसी कर्मियों के साथ उधमपुर पहुंचे थे और उत्तरी सेना के कमांडर को भेंट किए गए। लेफ्टीनेंट जनरल वाई.के जोशी UYSM, AVSM, VrC, SM, ADC ने इस अवसर पर गुजरात के आम लोगों और विशेष रूप से एनसीसी कैडटों को एक नए आविष्कारशील अंदाज में सीमा पर तैनात सैनिकों को इस तरह से समर्थन करके देशभक्ति दिखाने के लिए विशेष सराहना की। उन्होंने यह भावना व्यक्त की कि पूरा देश पूरे दिल से सैनिकों के साथ है। उत्तरी कमान के सैन्य कमांडर ने एक ब्रिटिश लेखक, दार्शनिक और धर्मशास्त्री के उन शब्दों को याद किया जिसमें उन्होंने एक बार कहा था, “एक सच्चा सैनिक इसलिए नहीं लड़ता है क्योंकि वह उससे नफरत करता है, जो उसके सामने है, बल्कि इसलिए लड़ता है कि वह उनसे प्यार करता है, जो उसके पीछे हैं।” सेना कमांडर ने यह भी कहा, “कोई भी सैनिक केवल चीजों का विनाश करने के लिए युद्ध में नहीं उतरता है। ना ही किसी वस्तु को बंधन मुक्त करने की कोशिश करता है, बल्कि इसलिए करता है कि क्योंकि वह किसी चीज से बंधा हुआ है।” एनसीसी निदेशालय, गुजरात का यह कार्य प्रत्येक सैनिक को आश्वस्त करेगा कि वे जिस कठिनाई को सहन करते हैं, जो बलिदान वे और उनका परिवार रोजाना करता है, भारत के लोग उससे अनजान नहीं है, खासकर युवा जो उनके प्रयासों के लिए विशेष रूप से आभारी हैं।

17 जुलाई 2021 को गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने गुजरात एनसीसी निदेशालय के एनसीसी कैडेटों द्वारा अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल अरविंद कपूर के कुशल नेतृत्व में तैयार किए गए करीब 30,000 कार्डों के इस जत्थे को रवाना करने के लिए हरी झंडी दिखाई। ये सभी कार्ड कारगिल शहीदों को समर्पित थे। उत्तरी सेना के कमांडर ने कारगिल युद्ध के नायकों के समर्थन में शुरू किए इस अभियान के लिए मेजर जनरल अरविंद कपूर का धन्यवाद दिया। इससे पहले 03 जुलाई 2021 को मुख्यमंत्री ने कारगिल के नायकों, वर्तमान में कारगिल और हमारी राष्ट्रीय सीमा पर तैनात सैनिकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए विशेष अभियान “कारगिल के वीरों को गुजरात का आभार” को आगे बढ़ाया था। कैडेटों के इस प्रयास को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन की ओर से मान्यता दी गई और उन्हें ‘सर्टिफिकेट ऑफ कमिटमेंट’ से सम्मानित किया गया। ये कार्ड सैनिकों की उस भावना को अमर करने की दिशा में एक बड़ा कदम हैं जिसके साथ योद्धाओं ने ऑपरेशन विजय के दौरान नियंत्रण रेखा पर बहुत ऊंचाई पर यह लड़ाई लड़ी थी।

उत्तरी सेना के कमांडर ने गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजय रूपानी का 17 जुलाई 2021 को कार्ड के इस जत्थे को हरी झंडी दिखाने के समारोह में कारगिल युद्ध नायकों के सम्मान में कहे उनके शब्दों के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि नेताओं द्वारा व्यक्त की गई इस तरह की भावना सैनिकों और उनके परिवारों के बीच गर्व की भावना का संचार करने में विशेषरूप से मददगार रहती है।