शिक्षा के क्षेत्र में गरीब बच्चों के लिए अहंम योगदान कर रही है टीडीपी आई संस्था

नोएडा – देश में गरीब बच्चों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में ट्रू ड्रीम्स प्रोजेक्ट इंडिया संस्था देश के अलग-अलग हिस्सों में जिन गरीब बच्चों तक शिक्षा नहीं पहुंचती या पैसों के अभाव में वह शिक्षा से वंचित रह जाते हैं ऐसे बच्चों को संस्था कॉपी , पेंसिल, रबड़ ,जमेट्री बॉक्स , टी-शर्ट निशुल्क उपलब्ध कराती है और उनके लिए ट्यूशन का भी प्रबंध करती है।

इसके अलावा संस्था बच्चों के अंदर की स्किल डेवलपमेंट के लिए भी लगातार कोशिशें कर रही है। जिससे उन्हें पढ़ाई के बाद आसानी से रोजगार मिल सके। संस्था ने अपनी शुरुआत सन 2018 में की थी और आज 2021 में अपनी सेवाएं पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों में दे रही है। संस्था के माध्यम से अलग-अलग प्रदेशों में बहुत सारे बच्चे शिक्षित किए जा रहे हैं।
टीडीपीआई संस्था के ड्रायरेक्टर रंजीत प्रसाद ने कहा कि हमारी कोशिश है कि जिन क्षेत्रों में गरीब बच्चों को शिक्षा नहीं मिल पा रही है या पैसों के अभाव में उनकी शिक्षा बीच मे ही रुक जाती है, उनकी पढ़ाई पूरी कराने के लिए हमारी संस्था तत्पर है। इसके अलावा हम ऐसे बच्चों को आसानी से रोजगार मिल सके, इसके लिए हमने स्किल डेवलपमेंट पर भी काम करना शुरू किया है । जिससे आने वाले समय में बच्चों का भविष्य बेहतर हो सके।
संस्था की मैनेजर श्रुति यादव ने बताया कि देश और समाज के लिए ऐसा काम करके उन्हें अच्छा लगता है और उनकी कोशिश होती है कि खासकर जो दूर – दराज इलाकों में जो गरीब बच्चे हैं ।उन तक शिक्षा पहुंचाई जाए । जिससे आने वाले समय में हमारे देश में बेरोजगारी दूर हो और गरीब बच्चों का भी जीवन स्तर बेहतर हो सके।
वर्तमान समय मे जहाँ देश में एक तरफ कोरोना महामारी लॉकडाउन जैसी गंभीर स्थिति चल रही है ।जिससे लोगों के रोजगार और काम धंधे बंद हो गए हैं । ऐसी परिस्थिति में आम और गरीब बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए किया गया टीडीपीआई संस्था द्वारा यह प्रयास वास्तव में देश और समाज के लिए सराहनीय कार्य है।पीआई संस्था पूरे देश में गरीब बच्चों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में ट्रू ड्रीम्स प्रोजेक्ट इंडिया संस्था देश के अलग-अलग हिस्सों में जिन गरीब बच्चों तक शिक्षा नहीं पहुंचती या पैसों के अभाव में वह शिक्षा से वंचित रह जाते हैं ऐसे बच्चों को संस्था कॉपी , पेंसिल, रबड़ , जोमेट्री बॉक्स , टी-शर्ट निशुल्क उपलब्ध कराती है और उनके लिए ट्यूशन का भी प्रबंध करती है।
इसके अलावा संस्था बच्चों के अंदर की स्किल डेवलपमेंट के लिए भी लगातार कोशिशें कर रही है। जिससे उन्हें पढ़ाई के बाद आसानी से रोजगार मिल सके। संस्था ने अपनी शुरुआत सन 2018 में की थी और आज 2021 में अपनी सेवाएं पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों में दे रही है। संस्था के माध्यम से अलग-अलग प्रदेशों में बहुत सारे बच्चे शिक्षित किए जा रहे हैं।
टीडीपीआई संस्था के डायरेक्टर रंजीत प्रसाद ने हमें बताया बताया कि हमारी कोशिश है कि जिन क्षेत्रों में गरीब बच्चों को शिक्षा नहीं मिल पा रही है या पैसों के अभाव में उनकी शिक्षा रुक जाती है उनकी पढ़ाई पूरी कराने के लिए हमारी संस्था तत्पर है। इसके अलावा हम ऐसे बच्चों को आसानी से रोजगार मिल सके इसके लिए हमने स्किल डेवलपमेंट पर भी काम करना शुरू किया है जिससे आने वाले समय में बच्चों का भविष्य बेहतर हो सके। संस्था की मैनेजर श्रुति यादव ने बताया कि देश और समाज के लिए ऐसा काम करके उन्हें अच्छा लगता है और उनकी कोशिश होती है कि खासकर जो दूर – दराज इलाकों में जो गरीब बच्चे हैं उन तक शिक्षा पहुंचाई जाए । जिससे आने वाले समय में हमारे देश में बेरोजगारी दूर हो और गरीब बच्चों का भी जीवन स्तर बेहतर हो सके।
जहां देश में एक तरफ कोरोना महामारी लॉकडाउन जैसी गंभीर स्थिति चल रही है जिससे लोगों के रोजगार और काम धंधे बंद हो गए हैं । ऐसी परिस्थिति में आम और गरी तब बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए किया गया टीडीपीआई संस्था द्वारा यह प्रयास वास्तव में देश और समाज के लिए सराहनीय कार्य है।