आईएमएस में अन्तराष्ट्रीय वेब-लेक्चर का आयोजन

नोएडा। इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा में “ डिजाइन थिंकिंग एवं फ्यूचर इकोलॉजी विषय पर अन्तराष्ट्रीय वेब-लेक्चर का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के दौरान बतौर अतिथि हॉवर्ड ग्रेजुएटेड प्रोफेसर डॉ. थॉमस मिकेल छात्रों से रूबरू हुए। वही कार्यक्रम के दौरान आईएमएस के प्रसिडेंट राजीव कुमार गुप्ता, डीन डॉ. मंजू गुप्ता के साथ-साथ संस्थान के शिक्षक एवं छात्रों ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।

छात्रों से रूबरू हुए प्रोफेसर डॉ. थॉमस मिकेल ने डिजाइन थिंकिंग को डिसकवर, डिफाइन, डेवलप एवं डिलीवरी जैसे चार भागों में बाटते हुए चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह एक साइक्लिक प्रोसेस है जिसमें अलग-अलग परिस्थिति में एक जैसी ही डिजाइन को तैयार करने में हमें अलग-अलग तरीके से सोचना होता है। यह एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए समान रूप से लागू होता है।

कार्यक्रम के दौरान आईएमएस के प्रेसिडेंट राजीव कुमार गुप्ता ने वर्तमान परिस्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि अगर हमें भविष्य में खुद को सक्षम बनाना है तो हमें भविष्य की रचना के बारे में आज ही सोचनी होगी। वहीं आईएमएस की डीन डॉ. मंजू गुप्ता ने डिजाइन इनोवेशन के महत्व एवं भविष्य की चर्चा करते कहा कि जब भी हम कोई डिजाइन तैयार करते हैं तो वह पर्यावरण के अनुकूल, संवहनीय एवं टिकाउ होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर 3डी एवं फ्यूचरिस्टिक प्रिंटेड डिजाइन का काफी स्कोप है।