काव्य मंचीय शुचिता पर आधारित दो दिवसीय अखिल भारतीय साहित्यकार सम्मेलन संपन्न

Shashidhar Shukla

दतिया ( मध्य प्रदेश ) – हिन्दी महोत्सव के 19 दिवसीय आयोजन के अर्तगत दो दिवसीय अखिल भारतीय साहित्यकार सम्मेलन का आयोजन स्थानीय रतन रायल इन होटल में किया गया। इस आयोजन में देश के विभिन्न प्रांतों से आये हुऐ लेखक, कहानीकार और मंचीय कवियों, साहित्यकारों ने भाग लिया।  तीन सत्रों के आयोजित कार्यक्रम के पहले सत्र से ‘भाषा भूषण सम्मान-2019‘ के साथ-साथ देश के विभिन्न प्रांतो से आये 50 से अधिक साहित्यकारों को हिन्दी साहित्य सृजक सम्मान से विभूषित किया गया। वही दूसरे सत्र में मंचीय सुचिता विषय पर चर्चा की गई। तथा तीसरे सत्र में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि के रूप मे ग्वालियर जिले के पंजीयक डाॅ दिनेश गौतम रहे। वहीं अध्यक्षता साहित्यकार और जिला आवकारी अधिकारी अंशू सिंह भदौरिया ने की। विशेष अतिथि के रूप में लाॅर्ड कृष्णा कालेज के संचालक सुमित रावत, लिटिल फलावर स्कूल के संचालक मंनिन्दर सिंह, नागपुर से आई सीरियल रायटर डाॅ मधु गुप्ता और समाजसेवी अजय शर्मा रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियो द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण से किया गया तत्पश्चात राज गोस्वामी सरस्वती प्रस्तुत की गयी। जिसके बाद अतिथियों का स्वागत पूरनचद शर्मा,ओमप्रकाश ओज,सोनल गुप्ता नेहा सोनी डाॅ महिमा शर्मा, डाॅ आशा मिश्रा,जगत शर्मा आदि ने किया। स्वागत भाषण अतिथि और कार्यक्रम परिचय संयोजक जगत शर्मा ने किया। कार्यक्रम के पहले सत्र में डाॅ कमलेश को भाषा भूषण सम्मान से अलंकृत किया गया। साथ ही देश के विभिन्न राज्यों से आये  साहित्यकारों को ‘हिन्दी साहित्य सृजक सम्मान‘ से सम्मानित किया गया। इस सत्र का संचालन आयोजन समिति अध्यक्ष भानु शर्मा ने किया ।
दूसरे सत्र में हुई काव्य मंचीय शुचिता पर विशेष चर्चा की गई
सत्र की अध्यक्षता डाॅ नियल गोस्वामी ने की ।सत्र के दौरान मुख्य वक्ता के रूप में डाॅ कमलेश शर्मा ने कहा कि पूरे देश में कविता और कवि सम्मेलन के मंच दूषित और विद्रूप हो रहे है। ऐसे में मंच की सुचिता के लिये किया जा रहा यह कार्यक्रम अंधेरे में दीपक का काम करेगा।  चर्चा सत्र में शिमला  से आई साहित्यकार डाॅ प्रतिभा मेहता,लखनऊ की डाॅ कामिनी वर्मा, ग्वालियर की डाॅ ज्योत्सना सिंह,तेलंगाना से साहित्यकार श्रीमन्नारायण चारी,नागपुर से डाॅ मधु गुप्ता समेत करीब एक दर्जन विद्धानों ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम के अंतिम सत्र में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के दौरान मंच पर कांग्रेस नेता महेश गुलवानी,सुनील तिवारी,डाॅ मुकेश शर्मा,सुमित रावत मंनिन्दर सिंह राजेन्द्र गुप्ता रामस्वरूप् दिनकर और अजय शर्मा डाॅ कमलेश शर्मा,प्रतिभा मेहता,मधु गुप्ता, संध्या निगम,संजय राष्ट्रवादी, सहित करीब तीस कवियों ने काव्य पाठ किया।
इस अवसर पर डाॅ प्रतिभा मेहता शिमला,अर्चित मेहता शिमला,डाॅ मधु गुप्ता नागपुर, पत्रकार शशिधर शुक्ला दिल्ली, लखनऊ की डॉ कामिनी वर्मा,   श्रीमन्नारायण चारी निजामावाद तेलांगाना,कपिल शर्मा गुना,संजय राष्टवादी,पवन तूफान,राकेश वीरकमल,राहुल दुवे,संध्या निगम,अभिषेक प्रज्ञान,धमेन्द्रकुमार,राकेश सोनी सीमा सिंह झांसी,रामस्वरूप् दिनकर,संतकुमार आगरा, अद्वितीय राजौरिया डबरा,श्यामविहारी निगम,अरूण नागर उरई,प्रेमकुमार पाठक उरई सहित अनेक साहित्यकार हिन्दी साहित्य सृजक सम्मान से विभूषित किये गये।