CM योगी ने दिए निर्देश, नोएडा सेक्टर 123 से शिफ्ट होगा डंपिंग यार्ड

दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 123 स्थित डंपिंग यार्ड में कूड़ा डालने पर पाबंदी लगा दी गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नोएडा अथॉरिटी ने इसे बंद करने का ऐलान किया है. सीएम योगी के निर्देश के बाद नोएडा अथॉरिटी ने बताया कि इस डंपिंग यार्ड को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा.

बता दें कि अथॉरिटी सीएम योगी के निर्देशों के मुताबिक कूड़ा डालने के लिए वैकल्पिक जगह की तलाश में जुट गई है. अथॉरिटी का कहना है कि कूड़ा डालने के लिए ये सिर्फ अस्थाई जगह थी. यहां पर अब कूड़ा नहीं डाला जाएगा और जल्दी ही कहीं और इसके लिए जगह का प्रबंध किया जाएगा ताकि कूड़ा डाला जा सके.

साथ ही घर खरीदारों के एनजीटी में शिकायत करने और दोबारा जाने से यहां पर डंपिंग यार्ड भी लगने की संभावना नहीं है. एनजीटी में इस मामले में दो याचिकाएं दर्ज हो गई हैं और अब अथॉरिटी एनजीटी के फैसले के मुताबिक है

WTP (Waste to Energy Plant) लगाने का फैसला करेगी.

गौर हो कि नोएडा सेक्टर 123 में बनाए जा रहे डंपिंग ग्राउंड को लेकर स्थानीय लोगों ने जबरदस्त विरोध जताया. हजारों लोगों ने सड़क पर उतरकर नोएडा अथॉरिटी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था.

लोगों का गुस्सा इस बात को लेकर था कि नोएडा अथॉरिटी एनजीटी को गुमराह करके उनके घरों के पास डंपिंग ग्राउंड बना रही है, जबकि ये लोग चाहते थे कि डंपिंग ग्राउंड यहां ना बनाया जाए. उनका कहना था कि यहां डंपिंग ग्राउंड बन जाने के बाद नोएडा और नोएडा एक्सटेंशन के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा की सोसाइटी में रहने वाले लाखों लोगों का जीना दूभर हो जाएगा. साथ ही इस पूरे इलाके की आबोहवा भी जहरीली हो जाएगी जिसका लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ेगा.

नोएडा सेक्टर 123 की एक सोसाइटी में रहने वाली महिला का कहना था कि अगर डंपिंग ग्राउंड यहां बनता है तो हवा तो खराब होगी ही साथ ही ग्राउंड वॉटर भी जहरीला हो जाएगा, जिससे इलाके में रहने वाले लोगों की सेहत पर खराब असर पड़ेगा. वहीं इस पूरे मामले को लेकर गांववालों का मानना है कि डंपिंग ग्राउंड बनने से उनकी फसलों पर भी असर पड़ेगा.

इस बाबत लोगों ने क्षेत्र के सांसद से लेकर सीएम योगी के दफ्तर तक शिकायत पहुंचाई और अपनी समस्या को लेकर गुहार लगाई. लेकिन उनकी किसी ने नहीं सुनी, जिसके बाद लोगों ने कहा कि उनका आंदोलन समस्या के निपटारे तक जारी रहेगा. आखिरकार सीएम योगी ने मामले में संज्ञान लिया और डंपिंग यार्ड को वहां से हटाने का आदेश देकर लोगों को बड़ी राहत दी है