सभी 19 जिलों में TMC आगे. पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव की मतगणना

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का डंका एक बार फिर बजा है. टीएमसी ने सभी 19 जिलों में बड़ी बढ़त हासिल कर ली है. हालांकि बीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार ज्यादातर दूसरी पोजिशन पर अपनी जगह बनाए हुए हैं.

रुझानों से मिल रहे संकेतों के मुताबिक लेफ्ट का ग्राफ लगातार गिर रहा है. कांग्रेस की स्थिति भी बेहद कमजोर नजर आ रही है.

LIVE UPDATE –

– सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस 24 परगना जिले की 227 ग्राम पंचायत सीटों पर लगातार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि बीजेपी 18 सीटों पर आगे है.

– पश्चिमी मिदनापुर में टीएमसी 230 सीटों पर आगे हैं, जबकि बीजेपी 40 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

– पश्चिमी बर्दवान जिले में टीएमसी 287 सीटों पर, जबकि बीजेपी 13 सीटों पर आगे है.

– झारग्राम जिले में टीएमसी 170 सीटों पर, बीजेपी 50 और लेफ्ट 13 सीटों पर आगे है.

– पुरुलिया जिले में टीएमसी 211 सीट, जबकि बीजेपी 45 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

– सभी 19 जिलों में टीएमसी बढ़त बनाए हुए है. कई जगहों पर बीजेपी दूसरे स्थान पर दिख रही है.

– पूर्व मिदनापुर, झारग्राम, पुरुलिया, बांकुड़ा, पूर्वी बर्दवान, पश्चिमी बर्दवान, बीरभूम, कूचबिहार, अलीपुरदुआर, जलपाईगुड़ी, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा, नदिया, नॉर्थ 24 परगना, साउथ 24 परगना, हुगली और हावड़ा में टीएमसी ग्राम पंचायत की सीटों पर आगे चल रही है.

कुल सीटों की संख्या –

जिला परिषद – 621 सीट

पंचायत समिति – 6119

ग्राम पंचायत – 31789

इससे पहले बुधवार को पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हुई दोबारा वोटिंग के दौरान भी हिंसा हुई. मुर्शिदाबाद में हुई हिंसा में तृणमूल कांग्रेस के 2 कार्यकर्ता घायल हो गए, यहां हमलावरों ने हथियारों के साथ हमला किया था, जबकि मालदा के बूथ नंबर 76 पर रिपोलिंग में अज्ञात हमलावर हथियार दिखाकर बैलट बॉक्स ही उठा ले गए. सीपीएम ने पंचायत चुनाव में हिंसा के विरोध में बुधवार को दिल्ली में प्रदर्शन किया.

बता दें कि समूचे पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग (SEC) को जिन 568 मतदान केन्द्रों पर हिंसा की शिकायतें मिली थीं, वहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच फिर से मतदान गए.

राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि जिन मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हुए वे राज्य के सभी 20 जिलों में स्थित हैं. राज्य में सोमवार को पंचायत चुनाव हुए थे.

हुगली में 10 मतदान केन्द्रों, पश्चिम मिदनापुर में 28 मतदान केन्द्रों, कूचबिहार में 52 मतदान केन्द्रों, मुर्शिदाबाद में 63 मतदान केन्द्रों, नादिया में 60 मतदान केन्द्रों, उत्तर 24 परगना में 59 मतदान केन्द्रों, मालदा में 55 मतदान केन्द्रों, उत्तर दिनाजपुर में 73 मतदान केन्द्रों और दक्षिण 24 परगना में 26 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हुए.

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा से नाराज कई उम्मीदवारों ने आयोग के अधिकारियों से मुलाकात कर पुनर्मतदान की मांग की थी. इस हिंसा में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी थी और 43 लोग घायल हो गये थे.

विपक्षी दलों ने तृणमूल के आतंक का राज उजागर होने का आरोप लगाया. हालांकि तृणमूल ने इन आरोपों को ‘‘निराधार’’ बताया.