अमेरिका-दक्षिण कोरिया का नौसैन्य अभ्यास अगले हफ्ते से

अमेरिका और दक्षिण कोरिया अपना वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास अगले महीने करेंगे. इस बारे में मंगलवार को दोनों देशों के रक्षा प्रवक्ताओं ने कहा कि, “हमारे संयुक्त अभ्यास रक्षा उन्मुख हैं और उत्तर कोरिया का उन्हें उकसावे वाली कार्रवाई के रूप में देखने की कोई वजह नहीं है.’

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि उत्तर कोरिया को अभ्यास के तरीकों और उसके स्वरूप के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है. ऐसे में कोई तनाव की बात ही नहीं है.

बता दें, हजारों सैनिकों के साथ बड़े पैमाने पर होने वाले इस अभ्यास से दोनों (उत्तर और दक्षिण) कोरियाई देशों के बीच अक्सर तनाव रहता है. हालांकि, उत्तर कोरिया हमेशा से ही इन अभ्यासों की अपने देश में आक्रमण के रूप में निंदा करता रहा है.

उत्तर- दक्षिण शिखर वार्ता की तैयारी के साथ ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि इस साल वार्ता को पटरी से उतरने से बचाने के लिए अभ्यास को छोटा किया जा सकता है.

बहरहाल, अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने कहा कि अभ्यास एक अप्रैल से शुरू होगा और यह पहले की तरह उतने ही पैमाने पर होगा.

मालूम हो कि दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ दूत ने इस महीने उत्तर कोरिया की यात्रा की थी. इस दौरान किमजोंग उन ने उन्हें यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अभ्यास की जरुरतों को समझते हैं. उन्होंने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता ने अमेरिका की सुरक्षा गारंटी के बदले उसके परमाणु हथियारों पर रोक लगाने पर विचार करने की भी पेशकश दी.