हंगामे के बीच शुरू हुआ संसद का शीत सत्र, लोकसभा सोमवार तक के लिए स्थगित

संसद के बजट सत्र के दूसरे हिस्से का आज दसवां दिन है. शुक्रवार को लोकसभा में भारी हंगामे के आसार हैं क्योंकि आज वाईएसआर कांग्रेस मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला सकती है. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग पर अड़ी वाईएसआर कांग्रेस ने विपक्षी दलों से प्रस्ताव को समर्थन करने की अपील भी की है.

लोकसभा में आज यूपी की फूलपुर-गोरखुपर सीट और बिहार की अररिया सीट पर हुए उपचुनाव में जीतकर आए उम्मीदवारों को संसद सदस्य की शपथ दिलाई गई. गोरखपुर से सपा के प्रवीण निषाद और फूलपुर से सपा के ही नगेंद्र प्रताप ने संसद सदस्य की शपथ ली, वहीं अररिया से आरजेडी के सरफराज आलम ने भी शपथ ग्रहण की.

संसद से लाइव अपडेट्स

12.07 PM: हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित

12.01 PM: लोकसभा की कार्यवाही शुरू, टीआरएस के सांसदों ने वेल में आकर की नारेबाजी 11.14 AM: राज्यसभा सभापति ने कहा कि आप लोग ऐसे ही हंगामा चाहते है तो चलने दीजिए, ये कहते हुए सभापति ने सदन की कार्यवाही 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी

11.13 AM: राज्ससभा में कांग्रेस के सांसद सत्यव्रत चतुर्वेदी ने कहा कि सदन चलना चाहिए लेकिन क्या ये पहली बार हो रहा है. उन्होंने कहा कि पहले भी एक-एक महीने तक सदन हंगामे की वजह से नहीं चल सका है. इस पर सभापति और चतुर्वेदी के बीच तीखी बहस शुरू हो गई.

11.12 AM: लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने का ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ये प्रस्ताव न सिर्फ केंद्र सरकार की विफलता दर्शाता है बल्कि ये महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यकों से किए गए वादों को पूरा न करने का नतीजा है.

11.09 AM: राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि सदन को चलने दिया जाए. उन्होंने कहा कि पिछले 2 हफ्तों से सदन में चर्चा नहीं हो पाई है. सभापति ने कहा कि कई अहम मुद्दे हैं लेकिन सदन में चर्चा नहीं हो पा रही है. सभापति ने उम्मीद जताई कि अगले हफ्ते से सदन सुचारू ढंग से चलेगा.

11.04 AM: लोकसभा में दिवंगत के प्रति श्रद्धांजलि

11.03 AM: लोकसभा में आरजेडी के सरफराज आलम, सपा के नगेंद्र प्रताप और सपा के प्रवीण निषाद ने सदस्य पद की शपथ ली

11.01 AM: राज्यसभा में पटल पर रखे गए दस्तावेज

11.01 AM: लोकसभा में नए सदस्यों का शपथ ग्रहण

11.00 AM: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

अविश्वास प्रस्ताव को कांग्रेस का समर्थन

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस शुरू से आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की पक्षधर रही हैं. उन्होंने कहा कि 4 साल होने के बाद भी बीजेपी ने इसके लिए कोई कदम नहीं उठाया और यही वजह है कि अब टीडीपी-वाईएसआर अविश्वास प्रस्तान लाने को तैयार हैं.

खड़गे ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव लाने जाने पर सरकार की नाकामियों की पोल खुलेगी और सदन में कांग्रेस इसका समर्थन कर रही है. उन्होंने कहा कि ये हम किसी को खुश करने के लिए नहीं बल्कि आंध्र की जनता की भलाई के लिए कर रहे हैं.

बीते दिन संसद में ये हुआ

गुरुवार को राज्यसभा में वित्त विधेयक पेश कर दिया गया लेकिन हंगामे की वजह से इसपर चर्चा नहीं हो सकी. इसके अलावा श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने सदन में ग्रेच्युटी भुगतान (संशोधन) विधेयक 2017 पेश किया. ग्रेच्युटी विधेयक के कानून बन जाने के बाद निजी क्षेत्र में नौकरी करने वाले लोगों को फायदा होगा. उनकी 20 लाख रुपये तक की ग्रेच्युटी की रकम टैक्स फ्री हो जाएगी.

टीडीपी सांसद अशोक गजपति राजू ने लोकसभा और टीडीपी सांसद वाई एस चौधरी ने राज्यसभा में केंद्रीय कैबिनेट से अपना इस्तीफा देने की वजह सदन को बताई. हालांकि राज्यसभा में हंगामे की वजह से चौधरी का भाषण पूरा नहीं हो सका

राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही हंगामे की वजह से लगातार बाधित होती रही. राज्यसभा में करीब 3 बजे दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया, वहीं लोकसभा भी 12.30 बजे के करीब दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई थी.

संसद में आज का एजेंडा

लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के लिए कानून में संशोधन के लिए एक प्रस्ताव लाया जाएगा. बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव इसके लिए एक गैर सरकारी संकल्प लाएंगे. साथ ही इस संकल्प में चुनाव के लिए स्टेट फंडिंग की मांग भी की गई है.

लोकसभा में भगोड़े आर्थिक अपराधियों के संपत्ति जब्त करने वाले विधेयक पर आज चर्चा की जाएगी. साथ ही इसे सदन से पारित करने की कोशिश की जाएगी. सोमवार को सदन में भगोड़ा आर्थिक अपराधी विधेयक 2018 को सदन में पेश किया गया था.

केंद्र सरकार ने विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे मामलों के बाद इस दिशा में कानून लाने की पहल की है. विधेयक में ऐसे आर्थिक अपराधियों को ऱखा गया है जो कानूनी कार्रवाई और गिरफ्तारी से बचने के लिए देश छोड़ कर भाग जाते हैं. विधेयक को पिछले दिनों कैबिनेट की ओर से मंजूरी दी गई थी.

संसद के दोनों सदनों में आज बैंकिंग क्षेत्र की अनियमितताओं पर चर्चा प्रस्तावित है. इसमें पीएनबी बैंक घोटाला और नीरव मोदी का मुद्दा शामिल है. लोकसभा में आज बिना वोटिंग के नियम 193 के तहत बैंक घोटाले पर चर्चा प्रस्तावित है.