केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस और केन फिन होम्स ने लाइफ इंश्योरेंस बिक्री के लिए मिलाया हाथ

नई दिल्ली –  निजी जीवन बीमा कंपनी केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस ने केन फिन होम्स के साथ गठबंधन की घोषणा की है। इसके तहत केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के सभी जीवन बीमा उत्पाद केन फिन होम्स के ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहेंगे और इनकी बिक्री कंपनी के लाइसेंस प्राप्त कर्मचारियों की ओर से की जाएगी।
केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस विशुद्ध बैंक बीमा मॉडल से संचालित होता है और अपनी सहयोगी बैंकों के 10000 से भी ज्यादा शाखाओं के अखिल भारतीय नेटवर्क के बूते इसकी पहुंच 115 मिलियन ग्राहकों तक है। वहीं दूसरी ओर देश के हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में केन फिन होम्स को शीर्ष कंपनियों में शुमार किया जाता है। केन फिन होम्स देश भर में अपनी 132 शाखाओं, 20 अफोर्डेबल हाउसिंग लोन सेंटर (एएचएलसी) और 20 सेटेलाइट ऑफिस के एक नेटवर्क के साथ 1.2 लाख ग्राहकों के मजबूत आधार वाली कंपनी है। ‘2022 तक सभी के लिए आवास’ वाले केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी मिशन के साथ कदम बढ़ाते हुए कंपनी ने अपने ऋणों का सभी आयवर्गों में विस्तार करते हुए इस क्षेत्र में मौजूद अवसरों को पहचाना है।
स्थानीय बाजार की गहरी समझ के साथ दोनों कंपनियां, केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस और केन फिन होम्स अपने ग्राहकों के लिए दीर्घावधि के लिए फायदेमंद अवसरों का सृजन करना चाहते हैं। ताजा समझौते के हिस्से के रूप में, केन फिन होम्स 3 साल के लिए एक कॉर्पोरेट एजेंट की भूमिका निभाएगा, हालांकि, दोनों कंपनियों के इस सहयोग का दृष्टिकोण दीर्घकालिक है।
केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के पास ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कई तरह के उत्पाद हैं, सेवानिवृत्ति संचय से लेकर गारंटेड लाइफटाइम इंकम, बच्चों की शिक्षा के लिए बचत, ऑफलाइन और ऑनलाइन स्कीम के जरिए व्यापक सुरक्षा, गारंटेड एडॉवमेंट से लेकर उच्च आय वाले लोगों के लिए अनुकूलित निवेश समाधान आदि।
केन फिन ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक वन-स्टॉप समाधान के रूप में, केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस ने ‘ग्रुप सिक्योर प्लान’ (ग्राहक को प्रदान ऋण की सुरक्षा) पेश  किया है जो किया ग्राहकों को अपने सपनों को पूरा करने का मौका देता है जबकि उसके प्रियजन देयता से सुरक्षित रहते हैं।
टाईअप की घोषणा करते हुए केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अनुज माथुर ने कहा, ‘हम देश के हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर की मशहूर कंपनी फिन होम्स के साथ अपने वितरण गठबंधन की घोषणा करते हुए प्रसन्न है। अपनी जीवनशैली को प्रबंधित करने और अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए काम आने वाले वित्तीय उत्पादों के संकुल में जीवन बीमा का बड़ा महत्व है। हमारा उद्देश्य ग्राहकों को कई तरह के जीवन बीमा उत्पादों का समर्थन प्रदान करना है। उत्कृष्ट ग्राहक सेवाओं के साथ सर्वश्रेष्ठ उत्पाद उपलब्ध करवाना एक कंपनी के तौर पर हमारा सबसे बड़ा मकसद है। अब दोनों कंपनियां साथ मिल कर बेहतर गुणवत्ता के आश्वासन के साथ ग्राहकों की सेवा करने के लिए तत्पर हैं।’
फिन होम्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एस.के. होता ने कहा कि ‘अपने ग्राहकों के लिए जीवन बीमा वर्ग में सबसे अच्छे उत्पादों को लाने के लिए हम केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ हाथ मिला कर बहुत खुश हैं। ग्राहक की जरूरतों को पूरा  पेशकश लाना हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस टाईअप के साथ, हमारे ग्राहकों को विविध जीवन बीमा उत्पादों के एक ऐसे समूह तक पहुंच मिलेगी जो उनके साथ किसी दुर्घटना के हो जाने पर उनके परिवार को ऋण की देयता के बोझ तले नहीं डालेगा। ऐसे में हमारा टाईअप इस संदर्भ में भी महत्वपूर्ण है कि जीवन बीमा समाधान प्राप्त करने से ग्राहक के परिवार का भविष्य सुरक्षित और संरक्षित रहेगा।
केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के बारे मेंः
केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का गठन जून, 2008 में हुआ था। यह संयुक्त रूप से दो प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों केनरा बैंक (51 फीसदी) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (23 फीसदी) के साथ विश्व की सबसे बड़ी बैंकिंग और वित्तीय सेवा समूहों में से एक एचएसबीसी की एशियाई बीमा शाखा एचएसबीसी इंश्योरेंस (एशिया प्रशांत ) होल्डिंग्स लिमिटेड (26 फीसदी) के संयुक्त स्वामित्व वाली कंपनी है। कंपनी के 115 मिलियन ग्राहक हैं और केनरा बैंक, एचएसबीसी और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की 10,000 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क है। सभी बैंकों के सामूहिक विस्तृत तंत्र के बूते कंपनी को समूचे देश में अपने बीमा उत्पादों को पहुंचाने और वितरित करने में खासी मदद मिलती है, इस तरह ग्राहकों और बीमा बाजारों (शहरी, अर्द्ध-शहरी, ग्रामीण) में कंपनी का सहज प्रवेश है और देश की आवश्यकता के अनुसार बीमा उत्पाद लाने में आसानी होती है।