मुख्य सचिव ने केजरीवाल से कहा पिटाई से बचा लेना

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश से मारपीट के विवाद के बाद दिल्ली सरकार मंगलवार को कैबिनेट की मीटिंग लेंगे. इस विवाद के बाद पहली बार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और मुख्य सचिव अंशु प्रकाश आमने-सामने होंगे.

इस बैठक में अरविंद केजरीवाल के साथ ही अंशु प्रकाश भी हिस्सा लेंगे. बैठक से पहले अंशु प्रकाश ने अरविंद केजरीवाल को एक चिट्ठी लिखी है. उन्होंने केजरीवाल से कहा है कि वह अपने सहकर्मियों के साथ बैठक में आ रहे हैं, पर उन्हें पिटाई से बचा लेना.अंशु प्रकाश ने लिखा है, ‘दिल्ली सरकार के अधिकारी पूरी गंभीरता के साथ काम कर रहे हैं ताकि सरकार की सामान्य कार्यवाही प्रभावित न हो. बजट सत्र की तारीख तय करना और बजट पास करना किसी भी सरकार के लिए काफी अहम होता है. मैं अपने संबंधित सहकर्मियों के साथ इस बैठक में पहुंचूंगा. मुझे उम्मीद है कि सीएम सुनिश्चित करेंगे कि इस बैठक में अधिकारियों पर कोई शारीरिक हमला न हो. यह भी उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में अव्यवस्था नहीं होगी और अधिकारियों की गरिमा का सम्मान किया जाएगा.’

बैठक से पहले दिल्ली सरकार के जॉइंट फोरम में अधिकारियों और कर्मचारियों ने बैठक की और कहा कि मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री के सार्वजनितृक तौर पर माफी मांगने तक मंत्रियों और अधिकारियों के बीच लिखित तौर पर ही बातचीत होगी और अधिकारियों का विरोध जारी रहेगा.

यह बैठक मंगलवार दोपहर को दिल्ली सचिवालय में होगी. इस बैठक में दिल्ली के बजट पर चर्चा होनी है. मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ वित्त सचिव समेत कई और अधिकारी भी इस बैठक में हिस्सा लेंगे.

यह बैठक सरकार और अधिकारियों के बीच हुए विवाद के बाद दोनों पक्षों में बंद बातचीत की कोशिशों में अहम रोल निभा सकती है. इस मामले पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद मुख्य सचिव से बात कर सकते हैं.

कैबिनेट की बैठक संवैधानिक होने की वजह से इसमें मुख्य सचिव समेत तमाम अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. वैसे अधिकारी अब भी इस बात पर अड़े हैं कि वे सामन्य बैठकों में नहीं जाएंगे.

इससे पहले, सोमवार को दिल्ली सरकार ने ऐसे किसी विवाद से बचने के लिए ऐलान किया था कि अब सीएम समेत हर मंत्री और अधिकारी की हर बैठक की न सिर्फ रिकॉर्डिंग होगी, बल्कि इसका सरकारी वेबसाइट पर लाइव प्रसारण भी किया जाएगा.

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने कहा था कि सरकार की नीतियों से जुड़ी फाइलों पर कब किस मंत्री और अधिकारी ने क्या लिखा और कितना समय लगाया, इसका ब्यौरा भी वेबसाइट पर जनता के लिए डाला जाएगा.

सोमवार को ही दिल्ली सरकार के IAS, DANICS और DASS के सभी अधिकारी यूनियन और एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने एक बैठक में कहा था कि दिल्ली सरकार इस मामले में माफी मांगे. दिल्ली सरकार इन अधिकारियों को बात करके मामला सुलझाने का प्रस्ताव दे चुकी है.