Apple और Google के बाद फेसबुक ला रहा है स्मार्ट स्पीकर

टेक दिग्गज कंपनी फेसबुक अब स्मार्ट स्पीकर्स की दुनिया में कदम रखने जा रही है. कंपनी इस साल जुलाई तक दो स्मार्ट स्पीकर्स उतार सकती है. कथित तौर पर इन स्मार्ट स्पीकर्स के कोडनेम Aloha और Fiona रखे गए हैं. रिपोर्ट्स से पता चला है कि इनमें 15 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले होगा और इससे वीडियो चैट भी किया जा सकेगा.

एंड्रॉयड अथॉरिटी की खबर के मुताबिक, Aloha मॉडल दोनों प्रोडक्ट्स में से सबसे ज्यादा महंगा होगा और इसे पोर्टल नाम से सेल किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इसमें यूजर की पहचान करने के लिए वॉयस और फेशियल रिकग्निशन फीचर दिया जाएगा. साथ ही इसमें वाइड एंगल लेंस के साथ फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया होगा.

सूत्रों के मुताबिक, फेसबुक ने कथित तौर पर सोनी और यूनिवर्सल म्यूजिक के साथ साझेदारी भी की है. ताकी डिवाइस में म्यूजिक के फंक्शन भी डाले जा सकें. कंपनी इन स्पीकर्स को मई में लॉन्च करने की तैयारी में थी लेकिन ऑडियो क्वालिटी में सुधार लाने के लिए लॉन्चिंग को जुलाई तक आगे बढ़ाया गया है.

बहरहाल इस कथित स्पीकर के संदर्भ में फेसबुक की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इसलिए वास्तविक प्रोडक्ट सामने आता है. ये देखना दिलचस्प होगा. क्योंकि पिछले साल भी कई ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई थीं, जिसमें फेसबुक द्वारा स्पीकर की लॉन्चिंग का दावा किया गया था. साथ ही इसकी कीमत कीतनी होगी, इस बारे में भी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.