19 मिनट की स्पीच के लिए SP सांसद ने किया 15 घंटे इंतजार

सांसद ऐसे थे जो अपना संबोधन पूरा नहीं कर पाए. गुरुवार को सदन की कार्यवाही स्थगित होने से पहले समाजवादी पार्टी के सांसद नीरज शेखर अपना भाषण दे रहे थे, जिसे पूरा किए बिना ही कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा.

नीरज शेखर जब शुक्रवार को 12.02 बजे अपना भाषण पूरा करने के लिए खड़े हुए तब भी सदन को हंगामे की वजह से 2.30 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा. सपा सांसद तब भी अपना भाषण पूरा नहीं कर पाए. इसके बाद सदन की कार्यवाही 2.30 फिर से शुरू की गई और सांसद ने 2.32 से अपना भाषण शुरू किया.

राज्यसभा में समय की पांबदी के चलते बार-बार चेयर की ओर से नीरज को भाषण खत्म करने के लिए कहा जा रहा था, जिससे एक बार तो सांसद को गुस्सा भी आया. उन्होंने कहा कि वो कल से अपनी बात कहने के लिए इंतजार कर रहे हैं और उनकी पार्टी को जो समय मिलना चाहिए उसे पहले की कम किया जा चुका है.

यूपी से सपा सांसद नीरज शेखर गुरुवार को सदन में सिर्फ 2 मिनट बोल पाए थे और उन्हें चेयर की ओर से आज भाषण पूरा करने का आश्वासन दिया गया था. शुक्रवार को नीरज ने करीब 17 मिनट बोलकर बजट पर अपनी बात कही लेकिन इसके लिए उन्हें करीब 15 घंटे  इंतजार करना पड़ा.

अपने संबोधन में नीरज शेखर ने बजट में की गई घोषणाओं के लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. नीरन ने कहा कि सरकार ने योजनाओं ने कई बनाई हैं लेकिन उनके क्रियान्वयन के लिए ठोस नीति नहीं बनाई. इसी वजह से सरकार की तमाम योजनाएं जमीन पर विफल हो रही हैं.

पकौड़े विवाद पर भी बोले

नीरज ने अपने संबोधन में सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चायवाले का बेटा प्रधानमंत्री बन गया है लेकिन अब प्रधानमंत्री चाहते हैं कि पकौड़ेवाले का बेटा पकौड़े ही बेचने को मजबूर हो. उन्होंने कहा कि पकौड़े बेचने वाला भी एक पिता है और वह चाहता है उसका बेटा कुछ और काम करे लेकिन प्रधानमंत्री एक पिता का दर्द नहीं समझ सकते हैं.

बता दें नीरज शेखर उत्तर प्रदेश के बलिया से सांसद हैं और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे हैं. साल 2008 में उपचुनाव के दौरान वो लोकसभा में चुनकर आ चुके हैं. इसके बाद 2009 में भी वो लोकसभा पहुंचे थे.

राज्यसभा में बजट पर चर्चा के बीच टीडीपी सांसद लगातार वेल में खड़े होकर नारेबाजी करते रहे. इसे लेकर कई बार सांसदों को चेयर से चेतावनी भी दी गई. वहीं बजट पर चर्चा के बाद लोकसभा की कार्यवाही को 5 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया है