इंडिया टुडे ग्रुप की पत्रिकाएं शीर्ष पर, IRS 2017 की रिपोर्ट

इंडियन रीडरशिप सर्वे (IRS) 2017 में इंडिया टुडे (अंग्रेजी) देश में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली पत्रिका बन गई है. इसकी प्रसारण संख्या 80 लाख हैं. इस सर्वे की रिपोर्ट गुरुवार दोपहर को ही सामने आई है. इसमें इंडिया टुडे सभी भाषाओं में और सभी श्रेणी की पत्रिकाओं में सबसे ज्यादा रीडरशिप वाली पत्रिका है.

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी इंडिया टुडे ग्रुप की हिंदी पत्रिका- इंडिया टुडे है, जिसकी प्रसार संख्या 71 लाख है. बिजनेस मैगजीन में पहले नंबर पर भी इसी ग्रुप की बिजनेस पत्रिका- बिजनेस टुडे है.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव साउथ के मंच से इंडिया टुडे के ग्रुप सीईओ विवेक खन्ना ने कहा कि देश का नए रीडर्स सर्वे के मुताबिक सभी वर्ग में और सभी भाषाओं में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली मैगजीन इंडिया टूड है. खन्ना ने बताया कि इस सर्वे के मुताबिक देश में दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली मैगजीन इंडिया टुडे हिंदी है. इंडिया टुडे इंग्लिश के 80 लाख से अधिक रीडर्स हैं तो इंडिया टुडे हिंदी के 70 लाख से अधिक रीडर्स हैं. इसके साथ ही देश में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली बिजनेस मैगजीन भी बिजनेस टुडे है.

इस सर्वे की खास बात ये है कि इसमे 3 लाख 20 हजार घरों की राय ली गई है जो इतिहास में दुनिया का सबसे बड़ा सैंपल भी है. 16 महीने के लंबे वक्त में सर्वे को 26 राज्यों में पूरा किया गया. यह सर्वे रीडरशीप स्टडीज काउंसिल ऑफ इंडिया और मीडिया रिसर्च यूजर्स काउंसिल ने करवाया था.

यह सर्वे प्रिंट मीडिया इंडस्ट्री के लिए अच्छी खबर लेकर आया है। पिछले 4 साल में अखबार वर्ग में 11 करोड़ नए पाठकों का इजाफा हुआ है. अब अखबार पढ़ने वालों की तादाद 40 करोड़ 70 लाख है तो मैगजीन के पाठक 7 करोड़ 80 लाख हैं और उसमें भी इंडिया टुडे नंबर वन के पायदान पर है.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव साउथ 2018 में इंडिया टुडे ग्रुप के चेयरमैन अरुण पुरी ने कहा कि डिजिटल सुनामी के दौर में पत्रिकाओं की यह प्रसार संख्या यह बताती है कि अच्छी पाठ्य सामग्री दी जाए तो पाठक उसे जरूर पसंद करते हैं.

उन्होंने कहा, ‘पत्रिकाओं के प्रसार में वृद्धि हुई है. लोग कहते हैं कि अब पत्रिकाओं का जमाना नहीं रहा. 24 घंटे के टीवी न्यूज चैनल के जमाने में जब देश में 400 न्यूज चैनल हैं तो इंडिया टुडे की पत्रिकाएं गंभीर पत्रकारिता के जरिए पाठकों को एक नजरिया और समझ देती हैं.इस पर इंडिया टुडे कॉन्क्लेव साउथ 2018 में मौजूद कांग्रेस नेता और पु़डुचेरी के मुख्यमंत्री नारायण सामी ने चुटीले अंदाज में कहा कि उन्हें इंडिया टुडे की सामग्री काफी पसंद है और किसी को अच्छा राजनेता बनना है तो उसे यह पत्रिका जरूर पढ़नी चाहिए. यह सुनकर वहां मौजूद दर्शकों के बीच ठहाके फूट पड़े.