एनडीएमए कल से तिरूअनंतपुरम में ‘भीड़ नियंत्रण’ विषय पर दो दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन करेगा

राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए), केरल राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के साथ संयुक्‍त रूप से भीड़ नियंत्रण विषय पर कल से तिरूअनंतपुरम में दो दिवसीय राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन कर रहा है। केरल के राजस्‍व व आपदा प्रबंधन मंत्री श्री ई. चंद्रशेखरन सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे।

सम्‍मेलन का उद्देश्‍य क्षमता विकास के उपाय सुझाते हुए सभी संबंधित विभागों की तैयारी को उच्‍चस्‍तरीय बनाना है ताकि बड़ी संख्‍या में लोगों के शामिल होने वाले कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया जा सके। इसका उद्देश्‍य 2014 में भीड़ नियंत्रण विषय पर एनडीएमए द्वारा जारी की गई दिशा-निर्देशों के प्रमुख तत्‍वों को लागू करना भी है।

सम्‍मेलन के पहले दिन दो तकनीकी विषयों – जोखिम को समझना (कारण व प्रारंभ बिंदु) तथा अनुभवों को साझा करने के सत्र आयोजित होंगे, जबकि दूसरे दिन तीन तकनीकी विषयों- योजना व समन्‍वय, सुरक्षा मानक, त्‍यौहारों में पटाखों व जानवरों का इस्‍तेमाल तथा एक-दूसरे के विरोधाभासी मुद्दों पर आधारित सत्र आयोजित किए जाएंगे।

सम्‍मेलन में एनडीएमए और केरल सरकार के अधिकारी तथा राज्‍य सरकारों, श्राईन बोर्ड, धार्मिक संगठनों आदि के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

भारत में विश्‍व की 17.86 प्रतिशत आबादी निवास करती है तथा विभिन्‍न सामाजिक, धार्मिक व पारंपरिक त्‍यौहारों में काफी बड़ी संख्‍या में लोग इकठ्टा होते हैं, जहां भीड़ से होने वाली आपदा की संभावना बनी रहती है।

 

Downloadविज्ञप्ति को कुर्तिदेव फोंट में परिवर्तित करने के लिए यहां क्लिक करें