श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री ने कहा कि योग स्‍वास्‍थ्‍य की कुंजी है

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने आज कहा कि योग दिवस ‘‘अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍मेलन’’ में परिवर्तित हो गया है। यह भारत की हजारों वर्ष पुरानी परंपरा को दर्शाता है।

श्री नकवी ने नोएडा सेक्‍टर- 50 स्थित सेंटर पार्क के ‘‘अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस’’ कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। श्री नकवी ने कहा कि हजारों वर्ष पुरानी भारतीय स्‍वास्‍थ्‍य परंपरा योग ‘‘बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की कुंजी है।’’

श्री नकवी ने कहा कि योग को पूरे विश्‍व ने मान्‍यता दी है। भारत की हजारों वर्ष पुरानी संस्‍कृति योग पूरी दुनिया के लिए ‘‘स्‍वास्‍थ्‍य का स्रोत’’ सिद्ध हुई है। योग दिवस ‘‘अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍मेलन’’ में परिवर्तित हो गया है। यह भारत की हजारों वर्ष पुरानी परंपरा को दर्शाता है। योग को पूरे विश्‍व के लोगों की जीवनशैली को हिस्‍सा बनाने के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं।

श्री नकवी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भारत को पूरे विश्‍व में एक विकसित, स्‍वस्‍थ और आदर्श राष्‍ट्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

श्री नकवी ने कहा कि वे स्‍वयं पिछले कई वर्षों से योग का अभ्‍यास कर रहे हैं। आज मस्तिष्‍क और शरीर पर पड़ने वाले तनाव और प्रदूषण के दुष्‍प्रभावों के कारण योग का महत्‍व और भी अधिक बढ़ गया है। श्री नकवी ने कहा कि ‘‘योग अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की कुंजी है’’ और ‘‘अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य ही सर्वोत्‍तम पूंजी है।’’ योग महज एक व्‍यायाम नहीं है बल्कि यह एक ‘‘स्‍वास्‍थ्‍य विज्ञान’’ है।

योग हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे मस्तिष्‍क को भी ऊर्जा प्रदान करता है। यह हमारी जीवन शैली के संतुलन को कायम रखने में भी सहायता करता है। योग का लक्ष्‍य आवेग और अव्‍यवस्‍था को शांत करना है। योग न केवल जीवन शैली में सकारात्‍मक परिवर्तन लाता है, बल्कि इससे स्‍वास्‍थ्‍य का स्‍तर भी बढ़ता है।

श्री नकवी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से 40 इस्‍लामिक देशों समेत कुल 175 देशों ने सह प्रायोजित रूप से संयुक्‍त राष्‍ट्र में 21 जून को ‘‘अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस’’ घोषित करने का प्रस्‍ताव पारित किया है।